7k Network

मोबाइल की लत आपसी रिश्तों के लिए घातक है : मनोवैज्ञानिक नरेश जागलान

खबर वाहिनी जींद न्यूज ब्यूरो (नरेन्द्र शर्मा)

जींद में राजकीय कालेज में छात्रों को सम्बोधित करते वक्ता नरेश जागलान

जिला पुस्तकालय जींद में मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप आदि की लत छुड़ाने के लिए सेमिनार आयोजित
जीन्द : आज जिला पुस्तकालय, जींद में मोबाइल की लत से दूर कैसे रहें इस विषय पर एक कार्यशाला का आयोजन हुआ, जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में मनोवैज्ञानिक नरेश जागलान ने उपस्थित प्रतिभागियों को मोबाइल के दुष्प्रभाव एवं सही इस्तेमाल कैसे करें, पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि मोबाइल की लत मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत घातक है। मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से चिड़चिड़ापन, अकेलापन, अवसाद, निराशा, बेचैनी, गुस्सा तथा आँखे कमजोर होती हैं। दोस्ती व आपसी रिश्तों में मनमुटाव होते हैं।
नरेश जागलान ने बताया मोबाइल की लत से निजात पाने के लिए नोटिफिकेशन को बंद रखना चाहिए व पढ़ते वक्त मोबाइल को साइलेंट या दूर रखना चाहिए। सोशल मीडिया को आवश्यकता से ज्यादा समय नहीं देना चाहिए। सप्ताह में एक दिन फ़ोन के बिना उपवास करना चाहिए और अपनी आदतों में बदलाव करके अपनी रूचि व लक्ष्य को समय देना चाहिए।
इस अवसर पर हरीशचन्द्र सीनियर लाइब्रेरियन ने आग्रह किया की वो फ़ोन में समय बर्बाद करने की बजाय लाइब्रेरी में आकर पुस्तकें पढ़ें। पुस्तकों के साथ बिताया समय उन्हें उनके लक्ष्य के समीप लेकर जायेगा और उन्होंने कहा की आने वाले समय में भी लाइब्रेरी में इस तरह के प्रेरणादायक सेमिनारों का आयोजन होता रहेगा।
जिला पुस्तकालय जींद की तरफ से पूरे जून माह में बच्चों व अभिभावकों के लिए इस विषय में नि:शुल्क कैंप लगाया गया। पुस्तकालय द्वारा जून के अंतिम व जुलाई के प्रथम दो सप्ताह में परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए विशेष सदस्यता अभियान चलाया गया है। इस कार्यकाल में सदस्यता निशुल्क दी जाएगी। केवल 20 रुपए आई कार्ड व फॉर्म की फीस तथा 500 रुपये रिफंडेबल प्रतिभूति ली जायेगी।
सेवानिवृत जिला नोडल अधिकारी (पु., जींद) महिपाल खटकड़ ने बताया की मोबाइल व किताबों में तालमेल बनाकर चलने में जीवन सरल रहेगा। इस अवसर पर पुस्तकालय स्टाफ भी मौजूद रहा और पाठकों के द्वारा व्यक्तिगत शंका व पढ़ाई से सम्बंधित प्रश्नों के समाधान हेतु अपने मुद्दे रखे गए और मुख्य वक्ता नरेश जागलान के द्वारा सेमिनार के दौरान उनका समाधान किया गया। कुछ पाठकों की शंकाओं के समाधान हेतु उनको सेमिनार के बाद व्यक्तिगत रूप से भी समय दिया गया।

Khabar Vahini
Author: Khabar Vahini

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग