7k Network

एक कदम विकास की ओर: मतदान का उचित चयन

खबर वाहिनी न्यूज (सारिका ठाकुर) ग्वालियर (MP)

मध्य प्रदेश के चुनावी माहौल के बीच जनता से यह अपील की जाती है कि वह अपने मतदान का सही प्रयोग कर देश के विकास में अपना योगदान करें।
जागरूक होकर करो,मतदाता मतदान।
राजधर्म निर्वाह को, करिये ये शुभदान।।
“सोच विचार के करना चाहिए,
हम सबको यह काम,
अपने मत पर विचार करके
ही करना चाहिए मतदान”
नमस्कार दोस्तों,
हम अपने देश की हर समस्या के समाधान के लिए देश की सरकार पर निर्भर रहते हैं और उनके द्वारा किए गए फैसले हम सभी के लिए मान्य होते हैं चाहे वह देश में हो रहे भ्रष्टाचार को लेकर हो, महंगाई को लेकर हो, युवाओं के रोजगार से संबंधित हो या महिलाओं की सुरक्षा से संबंधित हो ।अगर यह समाधान उचित दिशा में हो तो कहीं ना कहीं देश का विकास होता है, परंतु यदि सरकार का चयन सही रूप से ना किया जाए तो कहीं ना कहीं वह देश के विकास में बाधा उत्पन्न करता है और हमारा देश न केवल आर्थिक बल्कि सामाजिक, सांस्कृतिक अनेक रूपों से अन्य देशों के मुकाबले पिछड़ता ही चले जाता है। आज मध्य प्रदेश की जनता के पास एक ऐसा मतदान अधिकार है जिसका सही उपयोग करके वह अपने प्रदेश में सही सरकार का चयन कर सकती हैं, क्योंकि इस बार आंकड़ों के हिसाब से
5 करोड़ से ज्यादा मतदाता करेंगे मतदान का प्रयोग:
मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में 5 करोड़ 61 लाख 36 हजार 229 मतदाता नेताओं के वादों को अपने मतों के जरिए कसौटी पर कसेंगे. इसलिए किसी भी प्रकार के बहकावे में ना कर अपने विवेक से काम ले, और उचित निर्णय करने में अपनी भागीदारी निभाएं। न केवल शहरी बल्कि के ग्रामीण इलाकों की महिलाओं से भी यह निवेदन है कि वहां अपने मतदान का सही प्रयोग करें।
” ना बिकना है,ना झुकना है ,एक ही लक्ष्य
सही का ही चुनाव करना है और
देश का विकास करना है”
प्रदेश में पुरूष मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 88 लाख 25 हजार 607 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 72 लाख 33 हजार 945 है. थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 1373 है. इसके अलावा 75 हजार से ज्यादा पोस्टल बैलेट यानी कर्मचारी हैं. इस बार प्रदेश में 22 लाख 36 हजार युवा मतदाता हैं. 18 से 19 साल के यह मतदाता पहली बार मतदान करेंगे. जबकि प्रदेश में 20 से 39 साल के मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 86 लाख हैं.
मध्‍य प्रदेश में इस बार बीजेपी ,कांग्रेस और अन्य पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर ।प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होना है। जिसमें जनता से यह अपील की जाती है कि अपने अधिकार का प्रयोग कर शत- प्रतिशत मतदान से सही सरकार का चुनाव करें।
वादों, आरोप-प्रत्यारोप, नेताओं के तूफानी दौरों और चुनावी शोर मध्यप्रदेश में कल शाम 6 बजते ही थम गया है. अब कोई भी उम्मीदवार या राजनीतिक दल प्रचार के लिए जुलूस या सभा नहीं कर पाएंगे. अगले 48 घंटे प्रत्याशी डोर टू डोर प्रचार ही कर सकेंगे. एक दिन बाद यानी 17 नवंबर को मध्यप्रदेश के 5 करोड़ 61 लाख 36 हजार 229 मतदाता चुनाव मैदान में उतारे 2533 उम्मीदवारों के सियासी किस्मत पर अपनी वोट की मुहर लगाएंगे ।मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 2533 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। इसमें 2280 पुरुष और 252 महिला प्रत्याशी हैं जबकि एक थर्ड जेंडर का उम्मीदवार है।

©® डॉ. सारिका ठाकुर “जागृति”
शिक्षिका, लेखिका, समाजसेविका
मध्य प्रदेश (ग्वालियर)

Khabar Vahini
Author: Khabar Vahini

Facebook
Twitter
WhatsApp
Reddit
Telegram

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Weather Forecast

DELHI WEATHER

पंचांग